Indian Air Force Clerk Vacancy 2024: वायु सेना में 12 वीं पास के लिए परमानेंट वैकेंसी जारी, अंतिम तिथि 1 सितंबर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Indian Air Force Clerk Vacancy 2024: भारतीय वायु सेवा में नई वैकेंसी जारी हो गई है,जो की परमानेंट वैकेंसी है ना की अग्निवीर की। इस वैकेंसी के लिए योग्यता सिर्फ 12वीं पास रखी गई है। भारतीय वायु सेवा में लोअर डिवीजन क्लर्क, टाईपिस्ट और ड्राइवर के पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन को अच्छे से पढ़ ले। इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी से ऑफलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं और यह एक परमानेंट गवर्नमेंट जॉब है।

भारतीय वायु सेवा में इन पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थी का 12वीं पास होना जरूरी है इसके साथ ही कुल 182 पदों पर भर्ती निकाली गई है। ध्यान रहे आप तीनों पदों पर एक साथ अप्लाई नहीं कर सकते, अगर आप तीनों में फॉर्म भरना चाहते हैं तो इसके लिए आपको तीन अलग-अलग फॉर्म भरने पड़ेंगे ।

आवेदन शुल्क

भारतीय वायुसेना ने इन पदों पर भर्ती के लिए दोनों महिला एवं पुरुष अभ्यर्थियों से किसी भी तरह का आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है, यह भर्ती निशुल्क है।
इस वैकेंसी में एक और खास बात यह है कि आप अपने मनपसंद की जगह पर जॉब लोकेशन ले सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथि

इन पदों पर नोटिफिकेशन भारतीय वायुसेना द्वारा जारी कर दिया गया है। आवेदन करने की तिथि 3 अगस्त से प्रारंभ हो चुकी है और इसकी अंतिम तिथि 1 सितंबर 2024 रखी गई है। जो अभ्यर्थी इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वह जल्द से जल्द इस तिथि के बीच में आवेदन कर दें।

सरकारी जॉब:

शैक्षणिक योग्यता

भारतीय वायुसेना कुल तीन पदों पर भर्ती निकली है जिसमें लोअर डिवीजन क्लर्क और टाइपिस्ट के पदों के लिए योग्यता सिर्फ 12वीं पास रखी गई है और ड्राइवर के पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थी का दसवीं उत्तीर्ध होना आवश्यक है।

आयु सीमा

इन पदों पर भर्ती के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु 25 वर्ष रखी गई है, आपकी आयु की गणना 1 सितंबर 2024 के आधार पर किया जाएगा।
सरकार के नियमानुसार आरक्षित वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा में 3 से 5 वर्ष का आयु में छूट का प्रावधान है।

ग्रेड वेतन

भारतीय वायु सेवा में भर्ती होने वाले अभ्यर्थियों को सातवें वेतन आयोग के अनुसार लेवल 2 में रखा जाएगा जिन्हें शुरुआत में 36000/- वेतन दिया जाएगा, हर बाद में यह बढ़ता रहेगा।

चयन प्रक्रिया

भारतीय वायुसेना ने इन पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थी को लिखित परीक्षा देनी होगी जो कि 100 नंबर का एक पेपर करवाया जाएगा जिसके लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाएगा।
इसके बाद आपका एक स्किल टेस्ट करवाया जाएगा जिसमें हिंदी या इंग्लिश की टाइपिंग टेस्ट शामिल है।

Indian Air Force Clerk Vacancy 2024

Indian Air Force Clerk Vacancy 2024:आवेदन प्रक्रिया

भारतीय सेवा के इन तीनों पदों पर आवेदन करने से पहले अभ्यर्थी को आधिकारिक नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़ लेना है इसके बाद ही आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके उसे भरना है।
आवेदन फॉर्म भरते समय पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भर दें इसके बाद जो भी आवश्यक दस्तावेज मांगे हैं वह उसमें लगा दें इसके साथ ही अपनी पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर भी सबमिट कर दे। फार्म पूरी तरह से भर जाने के बाद सभी दस्तावेजों के साथ एक लिफाफे में भर दें और दिए गए पते पर डाक विभाग द्वारा भेज दें।

Indian Air Force Clerk Vacancy 2024

Official Notification: Download

Apply Now : Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment