RBI Officer recruitment :रिजर्व बैंक में ऑफिसर पद पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, 16 अगस्त अंतिम तिथि

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RBI Officer recruitment: रिजर्व बैंक के द्वारा ऑफिसर पदों के लिए हाल ही में 94 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है इसके लिए अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म अंतिम तिथि 16 अगस्त तक भर सकते हैं। इस फॉर्म को महिला एवं पुरुष दोनों अभ्यर्थी ही भर सकते हैं।

भारत की सर्वोच्च बैंक रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा ऑफिसर पदों की भर्ती के लिए एक नया विज्ञापन जारी किया गया है, इस विज्ञापन के अनुसार ग्रेड बी के 94 पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों से 25 जुलाई से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। इसके लिए महिला एवं पुरुष दोनों अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

RBI Officer recruitment:आवेदन तिथि

इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है एवं अभ्यर्थी परीक्षा फॉर्म 25 जुलाई से भर सकेंगे और यह फॉर्म की अंतिम तिथि 16 अगस्त के पहले ऑनलाइन माध्यम से भरकर सबमिट कर दें।

RBI Officer recruitment:आवेदन शुल्क

आरबीआई ऑफिसर भर्ती के लिए सामान्य ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग से आवेदन शुल्क के तौर पर 850 रुपए फीस रखी गई है।इस के साथ ही अनुसूचित जाति एवं जनजाति अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क के तौर पर सिर्फ ₹100 रखा गया है। उसके अलावा 18% जीएसटी प्रत्येक कैटेगरी के अभ्यर्थी को देना होगा अभ्यर्थी आवेदन शुल्क का भुगतान आवेदन करने के समय अंतिम पड़ाव में कर सकते हैं।

ख़ास आपके लिए:

RBI Officer recruitment:आयु सीमा

इस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता पदों के अनुसार ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट रखी गई है। अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान यार विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट पास होना चाहिए, एवं अभ्यर्थी शैक्षणिक योग्यता के बारे में विस्तृत जानकारी लेने के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ें।

Apply Now: RBI Officer recruitment

RBI Officer recruitment:चयन प्रक्रिया

आरबीआई ऑफिसर भर्ती के लिए अभ्यर्थी का चयन 3 चरणों में होगा:- प्रथम चरण में अभ्यर्थी को लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी जिससे वह मुख्य परीक्षा के लिए योग्य हो सके। द्वितीय चरण में मुख्य परीक्षा होगी एवं तृतीय चरण में साक्षात्कार एवं डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन और मेडिकल एग्जाम के आधार पर अभ्यर्थी का चयन किया जाएगा।

RBI Officer recruitment:आवेदन प्रक्रिया

भारतीय रिजर्व बैंक ऑफिसर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा जो 25 जुलाई से प्रारंभ हो जाएंगे, इसलिए अभ्यर्थी आवेदन करने से पहले एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन पूरी तरह से पढ़ ले इसके पश्चात ही आवेदन फार्म भरे।
आवेदन फॉर्म भरते वक्त पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भर दें और जरूरी दस्तावेज, पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने के बाद एक बार रीचेक जरूर करें इसके पश्चात अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना सुनिश्चित करें। फॉर्म सबमिट करने के बाद इसका प्रिंटआउट निकाल कर सुरक्षित रख ले।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment