ITBP Safai karamchari Post: आईटीबीपी सफाई कर्मचारी के लिए नोटिफिकेशन जारी, योग्यता 10 वीं पास

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ITBP Safai karamchari Post: आईटीबीपी सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इच्छुक उम्मीदवार जो इस भर्ती के लिए योग्य हो वो अंतिम तिथि 26 अगस्त से पहले ही अपना आवेदन कर दें। इस भर्ती के लिए योग्यता सिर्फ 10 वी पास रखी गयी है।

भारत तिब्बत सीमा पुलिस में भर्ती के लिए ग्रुप सी के पद पर ऑनलाइन नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। आइटीबीपी सफाई कर्मचारी के लिए ऑनलाइन आवेदन 28 जुलाई से शुरू होंगे और आवेदन की अंतिम तिथि 26 अगस्त रखी गई है। इस भर्ती में कांस्टेबल नाई 5 पद, कांस्टेबल सफाई कर्मचारी के 111 पद और माली के 37 पदों पर भारती की जाएगी।


आइटीबीपी में भर्ती होने के सपने देखने वाले युवाओं के लिए यह सुनहरा अवसर है की भर्ती के लिए शैक्षिणिक योग्यता सिर्फ दसवीं पास रखी गई है।
भारत तिब्बत सीमा पुलिस में ग्रुप सी भर्ती का नोटिफिकेशन 143 पदों पर जारी कर दिया गया है। इस भर्ती प्रक्रिया में अभ्यर्थियों से ऑनलाइन मोड में आवेदन आमंत्रित किए गए हैं एवं महिला एवं पुरुष दोनों ही अभ्यर्थी इसमें फॉर्म भर सकते हैं।

ITBP Safai karamchari Bharti : आवेदन शुल्क

आइटीबीपी सफाई कर्मचारी भर्ती में सामान्य ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क मात्र ₹100 रखा गया है।
लेकिन अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जनजाति और सभी महिलाओं एवं एक्स सर्विसमैन के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फार्म बिल्कुल निशुल्क हैं। आवेदन शुल्क का भुगतान आप ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

ITBP Safai karamchari Bharti :शैक्षणिक योग्यता

भारत तिब्बत सीमा पुलिस में ग्रुप सी पदों की भर्ती के लिए अभ्यर्थी की योग्यता सिर्फ किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं उतार होना चाहिए। इसके अलावा अभ्यर्थी संबंधित ट्रेड में आईटीआई या अनुभव होना चाहिए।

ITBP Safai karamchari Bharti :के लिए आयु सीमा

आइटीबीपी में सफाई कर्मचारी के पद के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 23 वर्ष रखी गई है, इसमें आए की गणना आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार की जाएगी। एवं आरक्षित वर्गों को सरकार के नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी।

ITBP Safai karamchari Bharti:चयन प्रक्रिया

भारत तिब्बत सीमा पुलिस में अभ्यर्थियों का चयन के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी इसके पश्चात अभ्यर्थी का फिजिकल टेस्ट, डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन एवं ट्रेड टेस्ट भी होगा। इन सब में पास होने के बाद अभ्यर्थी का मेडिकल होने के बाद उसका चयन किया जाएगा।

ITBP Safai karamchari Bharti:आवेदन प्रक्रिया

आईटीबीपी सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए अब भारतीयों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा, परंतु आवेदन करने से पहले उन्हें आधिकारिक नोटिफिकेशन अच्छी तरह से पढ़ लेना होगा जिससे किसी भी प्रकार के त्रुटि न हो। इसके पश्चात ही अब अप्लाई आवेदन लिंक पर क्लिक करना है।

अभ्यर्थियों से आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी एकदम उचित एवं सही-सही भर देनी है इसके बाद जरूरी दस्तावेज पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने हैं, इसके बाद अपनी वर्ग के अनुसार आपको आवेदन शुल्क जमा कर देना है। सारी जानकारी सही-सही भरने के बाद आवेदन फार्म को सबमिट कर देना है और इसके बाद इसका प्रिंटआउट निकाल कर सुरक्षित रख लेना है।

ITBP Safai karamchari Bharti: Written Test Pattern

  • Objective Type (Multiple Choice Questions).
  • OMR Based or Computer Based Test.
  • General Awareness/ General Knowledge – 15 Questions – 15 Marks.
  • Knowledge of elementary mathematics – 10 Questions – 10 Marks.
  • Analytical Aptitude and ability to observe and distinguish patterns – 15 Questions – 15 Marks.
  • Basic Knowledge of the candidates in English/ Hindi – 10 Questions – 10 Marks.
  • Total Questions – 50.
  • Total Marks – 50.
  • Total Time Duration – 1 Hour.

ITBP Safai karamchari Bharti: आवेदन लिंक

Download notification : Click here

Application Form: Apply Now

ख़ास आपके लिए

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment