World Most Expensive beetle:आखिर क्या है इस कीड़े में, 1 कीड़ा 75 लाख का !क्यों हैं लोग स्टैग बीटल के दीवाने,खासियत जानकर हो जाएंगे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

World Most Expensive beetle: आपने तरह-तरह के कीड़े देखे होंगे, लेकिन क्या आपने किसी कीड़े की कीमत 75 लाख रुपये सुनी है। बता दें ये कीड़ा स्टैग बीटल है,’स्टैग बीटल’ दुनिया के सबसे महंगे कीड़ों में से एक है। स्टैग बीटल सबसे महंगे कीड़े में से एक है। इसकी मुख्य पहचान इसके ब्लैक शाइनी सिर से निकलने वाले सींगों से की जाती है। इन कीड़ों का वजन 2-6 ग्राम के बीच होता है और इनका औसत जीवनकाल 3-7 साल का होता है। जहां मेल कीड़े 35-75 मिमी लंबे होते हैं वहीं फीमेल कीड़े की बात करें तो ये 30-50 मिमी लंबे होते हैं।

स्टैग बीटल दुर्लभ कीड़ों के दायरे में आता है। इसे दुनिया का सबसे महंगा कीट समझा जाता है। गर्म और उष्णकटिबंधीय जलवायु में पनपने वाले ये कीट न केवल अपनी दुर्लभता के लिए बेशकीमती हैं और अच्छे भाग्य का प्रतीक माने जाते हैं। इनके होने से घर में धन आता है।

World Most Expensive beetle: ये कहां पाए जाते हैं?

स्टैग बीटल गर्म, उष्णकटिबंधीय वातावरण में पनपते हैं और ठंडे तापमान के प्रति संवेदनशील होते हैं. वे स्वाभाविक रूप से वन में रहते हैं, लेकिन हेजरो, पारंपरिक बागों और शहरी क्षेत्रों जैसे पार्कों और बागानों में भी पाए जा सकते हैं, जहां मृत लकड़ी बहुत ज़्यादा होती है.

World Most Expensive beetle: वे क्या खाते हैं?

वयस्क स्टैग बीटल मुख्य रूप से मीठे तरल पदार्थ जैसे पेड़ का रस और सड़ते फलों का रस खाते हैं. वे मुख्य रूप से अपने लार्वा अवस्था के दौरान एकत्र की गई ऊर्जा भंडार पर निर्भर रहते हैं, जो उनके पूरे वयस्क जीवन में उनका पोषण करता है.

स्टैग बीटल के लार्वा मृत लकड़ी खाते हैं, अपने तेज़ जबड़ों का इस्तेमाल करके रेशेदार सतह से छीलन निकालते हैं. चूंकि वे सिर्फ़ मृत लकड़ी खाते हैं, इसलिए स्टैग बीटल ज़िंदा पेड़ों या झाड़ियों के लिए कोई खतरा नहीं होते, जिससे वे स्वास्थ्य वनस्पतियों के लिए हानिकारक नहीं होते.

World Most Expensive beetle

मेडिकल उपयोग के लिए भी किया जाता इस्तेमाल

स्टैग बीटल गर्म, ट्रॉपिकल वातावरण में पनपते हैं और ठंडे तापमान के प्रति संवेदनशील होते हैं। ये स्वाभाविक रूप से वुडलैंड्स में निवास करते हैं, लेकिन हेजरोज़, पारंपरिक बगीचों और पार्कों और उद्यानों जैसे शहरी क्षेत्रों में भी पाए जा सकते हैं,

कुछ खास आपके लिए:

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment