एक बार लगाने के बाद 12 साल बाद बना देगा 30 करोड़ का मालिक ये पेड़, जाने पूरा तरीका

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Sandalwood Tree: गार्डनिंग एक्सपर्ट राम सिंह सिसोदिया लगभग कई सालों से चंदन की खेती करते आ रहे हैं उन्होंने पिछले कई सालों में इस खेती से बहुत मुनाफा कमाया है। उनके सुझाव अनुसार एक एकड़ में चंदन की खेती करने से 12 साल में लगभग 30 करोड रुपए की कमाई की जा सकती है। जो किसान चंदन की खेती करना चाहते हैं वह एक एकड़ में लगभग 600 पेड़ लगा सकते हैं। एक पौधे से लगभग 15 से 20 किलो लकड़ी निकल जा सकती है। यह कई साल से चंदन की खेती कर रहे हैं उन्हें हर चीज के बारे में पता है।

भारतीय चंदन को पूरे विश्व भर में बहुत ही ज्यादा मात्रा में पसंद किया जाता है। इसके कई सारे उपयोग भी हैं । चंदन के पेड़ का अलग-अलग आर्थिक महत्व भी है इसकी लकड़ी बेहद महंगे दामों में बिकती है। भारत में चंदन लगातार कर्नाटक के जंगलों में मिलता है यहां ज्यादातर पेड़ चंदन के ही हैं।

Sandalwood Tree:

इसके अलावा भारत के अन्य भागों में भी कहीं-कहीं चंदन पाया जाता है हाला की जब कोई खेती करता है तो वह कहीं भी उग सकते हैं। अब किसान खेती के साथ-साथ चंदन की खेती भी करने लगे हैं चंदन की खेती किसानों के लिए बेहद फायदे का सौदा हो सकती है।

चंदन की खेती
Small Chandan Wood or Natural sandalwood

गार्डनिंग एक्सपर्ट राम जी ने बताया की चंदन के पेड़ की लकड़ी की डिमांड पूरे विश्व भर में रहती है। चंदन के इस्तेमाल आयुर्वेद के अलावा सौंदर्य प्रोडक्ट को बनाने में भी उपयोग किया जाता है एवं इसका उपयोग हवन एवं पूजा सामग्री मेंभी किया जाता है। चंदन की खेती से किस कुछ ही सालों में मालामाल हो सकते हैं।

चंदन की खेती करने से 12 साल में लगभग 30 करोड रुपए की कमाई

किसान चाहे तो इसे पूरे खेत में लगा सकते हैं नहीं तो अगर वह और दूसरी खेती भी करना चाहते हैं तो चंदन के पेड़ को खेतों के किनारे किनारे भी लगा सकते हैं। चंदन के एक पेड़ से 5 से 6 लाख रुपए तक की कमाई होती है। तो आप सोच सकते हैं 600 पेड़ों से लगभग कितनी कमाई हो सकती है।


चंदन का पौधा उगाने में उसको लगभग 12 साल का वक्त लगता है इससे 15 से 20 किलो लकड़ी का उत्पादन मिलता है जिससे किसानों को 30 करोड रुपए तक की कमाई हो सकती है। इसका पेड़ लगाने के लिए इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जिस खेत में चंदन की खेती कर रहे हैं वहां जल की निकासी बेहतर हो, जल भराव वाले खेत में चंदन के पेड़ बिल्कुल भी नहीं लग सकते हैं वह सड़ जाते हैं। चंदन के पेड़ लगाते समय उसके साथ होस्ट का पौधा भी लगाना चाहिए।

चंदन के पौधे की बेहतर ग्रंथ के लिए होस्ट का पौधा 4 फुट से 5 फुट की दूरी पर लगाना चाहिए। होस्ट की जे चंदन की जड़ों से जाकर मिलती हैं इससे चंदन के पेड़ में तेजी से विकास होता है। गार्डनिंग एक्सपर्ट ने बताया कि चंदन के एक पेड़ से 15 से 20 किलो लकड़ी मिलती है किस इसका पौधा नर्सरी से ₹100 से 120 रुपए प्रति पौधे के हिसाब से खरीद सकते हैं साथ ही होस्ट के पौधे की कीमत 50 से 60 रुपए होती है।

चंदन के पौधे की उम्र जब लगभग 8 साल हो जाए तो उसे सुरक्षित करना जरूरी होता है क्योंकि उसे पौधे से खास तरह की सुगंध निकलने लगती है जिसकी वजह से कई जानवर इसको खाकर नष्ट भी कर सकते हैं जिससे किसानों को घेरा मंडी करके इस पौधे को सुरक्षित करना जरूरी होता है नहीं तो वह भारी नुकसान उठाएंगे।

यह भी पढ़ें:

Zika Virus: क्या है जीका वायरस? कारण, लक्षण ,इलाज

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment